top of page
Search
  • astrologerankit

पति - पत्नी प्रेम का अनोखा संगम - इस करवा चौथ करे ये उपाय।

Updated: Nov 6, 2020

करवा चौथ का पर्व 4 नवबंर 2020 को मनाया जाएगा। इस दिन चौथ माता की पूजा करके चंद्रमा को अर्घ्य देकर पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना की जाती है। लेकिन क्या आप जानती हैं इस दिन आपको कौन से काम करने चाहिए। जिससे आपके करवा चौथ के व्रत में किसी तरह की कोई परेशानी न आए और आपको इस व्रत का कई गुना लाभ प्राप्त हो सके तो चलिए जानते हैं करवा चौथ पर क्या करें। करवा चौथ पर


क्या करें (Karwa Chauth Per Kya Kare)


1. करवा चौथ वाले दिन लाल या पिले रंग का ही वस्त्र धारण करे अगर हो सके तो शादी वाले लाल जोड़े को ही पहने । ऐसा करने से नए आकर्षण का प्रसार होता है।


2. करवा चौथ पूजन तथा कथा दोनों का बराबर का महत्त्व है, इसलिए कथा पूजन दोनों एकाग्रचित होकर कर। सच्चे मन से पूजा अर्चना करने से चौथ माता की कृपा जल्दी प्राप्त होती है।


3. आज के दिन सास को अपनी बहु को सरगी देना आवश्यक होता है। आज के दिन सास अपनी बहु को कपडे, मिठाई, और श्रृंगार का सामान देती है तथा सास के द्वारा दी गयी मिठाई को खा कर ही व्रत तोड़ना चाहिए।


4. आज के दिन सुबह उठते ही पति के पैर अवश्य छुए, ऐसा करने से पति और पत्नी दोनों को आशीष प्राप्त होता है।


5. आज के दिन अपने पति की नज़र जरूर उतारे, ऐसा करने से पति के जीवन से नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है ।

6. पति जिस प्रकार अपनी पत्नी को कपडे और गहने और कोई उपहार देता है उसी प्रकार पत्नी को भी अपने पति को कोई उपहार अवश्य देना चाहिए। ऐसा करने से भाग्य में वृद्धि और प्रेम भावना का प्रसार होता है।


7. करवा चौथ के दिन चंद्रमा को अर्घ्य देकर चांद के सामने एक दीपक अपने पति के नाम का रखें। इसके बाद अपने पति के हाथ से पानी पिएं और उन्हें भी पानी पिलाएं और पहला खाने का कौर अपने पति को खिलाएं फिर उनके हाथ से कुछ खांए। ऐसा करने से जीवन में प्रेम भाव बढ़ता है और सम्बन्धो में मिठास बढ़ती है।


8. करवा चौथ वाले दिन सुहागन महिला को मंगलसूत्र अवश्य पहनना चाहिए एवं उसपर हल्दी अवश्य लगानी चाहिए क्यूकि हल्दी बहूत ही शुद्ध मानी जाती है और मंगल कार्यो में हल्दी का उपयोग अवश्य किया जाता है। हल्दी को मंगलसूत्र पर लगाने से अखंड सौभाग्य की प्राप्ति होती है।


9. आज के दिन चौथ माता को भोग लगाया जाता है तो आज के दिन घर में पका भोजन जैसे पूरी, मीठे पुवा, आदि बनाये। कच्चा भोजन भूलकर भी न बनाये तथा सच्चे मन से माँ को भोग लगाए।


10. करवा चौथ के दिन घर के बड़े बुजुर्ग लोग का पैर अवश्य छुए विशेष कर के अपनी सास का पैर अवश्य छुए तथा आशीर्वाद ले क्यूकि बिना सास के आशीर्वाद के ये व्रत अधूरा रहता है।


Direct Call: +91-98154-18307

WhatsApp/Viber: +91-98154-18307

Email: info(at)AstrologerAnkitSharm (Dot)(Com)

Skype: Ankit.sharma3291

Website: www (Dot)AstrologerAnkitSharma (Dot)(Com)

bottom of page